Pashupalan Loan Yojana 2024: पशुपालन करने के लिए सरकार दे रही है 10 लाख रुपए तक का लोन, अभी आवेदन करें

Pashupalan Loan Yojana
Pashupalan Loan Yojana
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pashupalan Loan Yojana 2024: मध्य प्रदेश राज्य में बेरोजगारी दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश राज्य की सरकार के द्वारा पशुपालन लोन योजना को शुरू किया है इस योजना के तहत जो भी युवा पशुपालन में रुचि रखते हैं और पशुपालन करना चाहते हैं वह इस लोन को प्राप्त कर सकते हैं और अपना पशुपालन का व्यवसाय शुरू करके एक अच्छा खासा रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। राज्य के बेरोजगार युवाओं को मध्य नजर रखते हुए यह सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है

पशुपालन लोन योजना के तहत जो भी युवा पशुपालन का व्यवसाय करने में रुचि रखते हैं वह बिना किसी परेशानी के अप्लाई कर सकते हैं। इस योजना के तहत राज्य के युवा तथा पशुपालकों को बेहद कम ब्याज दर पर लोन प्रदान किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से अधिकतम 10 लाख रुपए तक का लोन बिना किसी गारंटी के प्रदान किया जाता है जिससे लोग पशुपालन का व्यवसाय शुरू करके अपनी आय में वृद्धि कर सकें और कुछ समय बाद है इस लोन को वापस कर सके।

Pashupalan Loan Yojana 2024

पशुपालन लोन योजना का लाभ मध्यप्रदेश राज्य के सभी वर्ग के बेरोजगार युवा जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है वह उठा सकते हैं। पशुपालन लोन योजना का लाभ उठाने के लिए युवा के पास काम से कम पांच पशु होना बहुत ही जरूरी है। इस लोन का भुगतान अधिकतम 36 किस्तों में किया जा सकता है। इस योजना के तहत 10 लख रुपए तक का लोन मात्र 5% ब्याज दर से प्रदान किया जाता है। 

गूगल पे से मिलेगा ₹500000 तक का लोन, यहां जाने पूरी जानकारी

पशुपालन लोन योजना के तहत चार प्रकार के पालन किया जा सकते हैं जैसे – गाय भैंस का पालन दुग्ध उत्पादन के लिए, बकरी पालन बकरी पालन के व्यवसाय को शुरू करने के लिए, मधुमक्खी पालन शहद उत्पादन करने के लिए, मछली पालन मछली पालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए। इस योजना के तहत लोन की राशि लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। पशुपालन लोन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश राज्य में बेरोजगारी दर को कम करना है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आत्मनिर्भर बन सके और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करके अपनी आय में वृद्धि कर सकें।

पशुपालन लोन योजना हेतु पात्रता

यदि आपको पशुपालन लोन योजना का लाभ उठाना है तो आपको निम्नलिखित पत्रताओं को पूर्ण करना होगा –

  • आवेदक को मध्य प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना बहुत ही जरूरी है। 
  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक ही होनी चाहिए। 
  • आवेदक के पास न्यूनतम 1 एकड़ से अधिक जमीन होना चाहिए। 
  • आवेदक किसी भी बैंक में डिफाल्टर घोषित नहीं होना चाहिए।

सरकार बिजनेस करने के लिए देगी 10 लाख रुपए तक का लोन, यहां से करें आवेदन

पशुपालन लोन योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

यदि आपको पशुपालन लोन योजना में आवेदन करना है तो आपको आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत होगी जो कि कुछ इस प्रकार हैं –

  • धार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • मतदाता पहचान पत्र 
  • दुग्ध समिति का सक्रिय सदस्यता का प्रमाण पत्र 
  • बैंक खाता विवरण 
  • भूमि से संबंधित सभी दस्तावेज 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पशुपालन लोन योजना में आवेदन कैसे करें? 

पशुपालन लोन योजना को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित किया जा रहा है। पशुपालन लोन योजना के तहत आप अपने जिले की चिन्हित बैंक में जाकर के लोन प्राप्त कर सकते हैं। प्रत्येक जिले में चार से पांच चिन्हित बैंक उपलब्ध होती हैं। जहां पर आप जाकर के लोन प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

वहीं यदि आवेदक ऑनलाइन माध्यम से मध्य प्रदेश राज्य की पशुपालन एवं डेयरी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://mpdah.gov.in/ पर जाकर के आवेदन करना चाहता है तो वह यह भी कर सकता है। इसके अलावा इस लोन को प्राप्त करने के लिए पशुपालन एवं डेयरी विभाग के आधिकारिक दफ्तर से भी संपर्क कर सकते हैं जिसके बाद आपको लोन की राशि प्रदान कर दी जाएगी।

बिजनेस के लिए मिलेगा ₹50000 तक का लोन, यहां जाने पूरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon