Jharkhand 3 New Scheme : 200 यूनिट फ्री बिजली, 15 लाख का स्वास्थ्य बीमा और महिलाओं को हर महीने मिलेंगे ₹1000, कैबिनेट बैठक में लगी मोहर

Jharkhand 3 New Scheme
Jharkhand 3 New Scheme
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Jharkhand 3 New Scheme : झारखंड राज्य के निवासियों के लिए झारखंड सरकार द्वारा एक बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है कि हाल ही में दिन शुक्रवार को मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी ने ट्विटर के माध्यम से बताया कि कैबिनेट में हुई बैठक में झारखंड राज्य में 3 नई योजनाओं को शुरू किया जाएगा। चंपई सोरेन जी ने ट्विटर के माध्यम से बताया है कि कैबिनेट में हुई बैठक में 40 प्रस्ताव रखे गए थे जिनमें से 3 योजनाओं को शुरू करने का ऐलान कर दिया गया है।

झारखंड राज्य में इन योजनाओं का इंतजार लगभग सभी लोग कर रहे थे। इस आर्टिकल में हम आपको झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई इन तीनों योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे जिनको हाल ही में कैबिनेट में हुई बैठक में मंजूरी मिली है। इन योजनाओ को जल्द ही राज्य में शुरू कर दिया जाएगा। इन तीनों योजनाओं के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

इसे भी पढ़ें : सभी बेरोजगार युवाओं को मिलेंगे ₹3500 प्रति माह, जाने कैसे

Jharkhand 3 New Scheme

जैसा कि आप सभी लोगों को पता होगा कि झारखंड राज्य में कुछ ही महीनो के बाद विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। जिनको ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी ने राज्य के नागरिकों के लिए इन 3 योजनाओं की शुरुआत की है। यह 3 योजनाएं गरीब परिवारों के लिए बहुत ही लाभदायक योजनाएं हैं।

मिलेगी 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली

झारखंड राज्य सरकार द्वारा हाल ही में राज्य के गरीब एवं निम्न वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुए 200 यूनिट फ्री बिजली देने की घोषणा की है। पहले झारखंड राज्य में 125 यूनिट फ्री बिजली प्रदान की जाती थी जिसमें अब बढ़ोतरी करके 200 यूनिट कर दी गई है। बता दे की 200 यूनिट फ्री बिजली योजना पर कैबिनेट में हुई बैठक में मोहर लग चुकी है। जल्द ही इस योजना का लाभ झारखंड राज्य के सभी बिजली उपभोक्ता नागरिकों को मिलना शुरू भी हो जाएगा।

महिलाओं को हर महीने मिलेंगे ₹1000 रुपए

हाल ही में मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी ने बताया कि कैबिनेट में हुई में बैठक में तीन योजनाओं को मजदूरी दी गई है जिनमें से एक मुख्य योजना यह भी है जिसके तहत महिलाओं को हर महीने ₹1000 की धनराशि प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ 21 वर्ष से 50 वर्षों तक की सभी महिलाओं को प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ गरीब एवं निम्न वर्ग की महिलाओं को प्रदान किया जाता है।

इसे भी पढ़ें : घर बैठे ऐसे चेक करें पीएम विश्वकर्मा योजना का स्टेटस, यहां देखें पूरी जानकारी

इस योजना की शुरुआत बंगाल के लक्ष्मी भंडारी योजना के तर्ज पर की गई है। झारखंड राज्य में इस योजना का लाभ 45 लाख महिलाओं को प्रदान किया जाएगा। इस योजना को जल्द ही राज्य में लागू कर दिया जाएगा इसके बाद कोई भी इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेगा।

33 लाख परिवारों को मिलेगा 15 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज

मुख्यमंत्री चौपाई सोरेन जी ने अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू किया है इस योजना के जरिए गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों को 15 लाख रुपए तक का मुक्त इलाज करवाने की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना को शुरू करने का ऐलान भी कर दिया गया है ऐसे में यह योजना जल्द ही झारखंड सरकार द्वारा शुरू कर दी जाएगी।

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना के तर्ज पर शुरू की गई है। इस योजना का लाभ प्रधान झारखंड राज्य के उन सभी नागरिकों को प्रदान किया जाएगा जिन्हें आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं दिया गया है।

इसे भी पढ़ें : गरीब परिवारों को मिलेगा 15 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज, देखें पूरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon