Abua Swasthya Bima Yojana : गरीब परिवारों को मिलेगा 15 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज, देखें पूरी जानकारी

Abua Swasthya Bima Yojana
Abua Swasthya Bima Yojana
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Abua Swasthya Bima Yojana : झारखंड सरकार द्वारा राज्य के गरीब परिवारों को स्वास्थ्य संबंधित सेवा प्रदान करने हेतु अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के जरिए गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों को 15 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज करवाने की सुविधा प्रदान करेगी। यह योजना झारखंड राज्य के गरीब परिवारों के लिए शुरू की गई है।

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ झारखंड राज्य के करीब 33 हजार से अधिक गरीब परिवारों को प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ उन सभी परिवारों को प्रदान किया जाएगा जो कि, आयुष्मान भारत योजना के लाभ से वंचित रह गए हैं। इस योजना की शुरुआत हाल ही में की गई है। इस योजना को शुरू करने की घोषणा झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी ने ट्विटर (X) के माध्यम से 26 जून को की थी।

इसे भी पढ़ें : अबुआ आवास योजना हो जाएगी बंद, अब नहीं मिलेंगे 2 लाख रूपए

Abua Swasthya Bima Yojana

केंद्र सरकार द्वारा गरीब परिवारों के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई थी। आयुष्मान भारत योजना के तर्ज पर झारखंड सरकार ने अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की है। अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत गरीब एवं निम्न वर्ग के परिवारों को 15 लाख रुपए तक का मुख्य इलाज करवाने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इस योजना का लाभ राज के करीब 33 हजार गरीब परिवारों को प्रदान किया जाएगा।

झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी ने ट्विटर के माध्यम से 26 जून को इस योजना को शुरू करने की घोषणा की थी। वही इस योजना में आवेदन की शुरुआत जुलाई 2014 से की जाएगी। यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको जुलाई 2024 में इस योजना के लिए आवेदन करना होगा।

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना हेतु पात्रता 

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित पत्रताओं को पूर्ण करना होगा अन्यथा आपको इस योजना में आवेदन करने नहीं दिया जाएगा।

  • इस योजना का लाभ झारखंड राज्य के गरीब परिवारों को प्रदान किया जाएगा। 
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए झारखंड राज्य का मूल निवासी होना जरूरी है। 
  • इस योजना का लाभ उन सभी परिवारों को प्रदान किया जाएगा जिन्हें आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं मिला है। 
  • अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास राशन कार्ड होना बहुत ही जरूरी है। 
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों को अब वह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें : राशन कार्ड की नई ग्रामीण लिस्ट हुई जारी, यहां से देखें अपना नाम

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज 

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी इसलिए इन दस्तावेजों को पहले से तैयार रखें –

  • आधार कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन कैसे करें? 

यदि आपको झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ पानी हेतु आवेदन करना है तो आपको इस योजना में आवेदन करने के लिए कुछ समय इंतजार करना होगा क्योंकि इस योजना की शुरुआत करने की घोषणा 26 जून 2024 को ट्विटर के माध्यम से झारखंड सरकार द्वारा की गई है। 

जल्द ही झारखंड सरकार द्वारा इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने को लेकर के न्यूज वेबसाइट बता रही है कि जुलाई 2024 से इस योजना में आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। ऐसे में आपको जुलाई माह में इस योजना में आवेदन करना होगा। जैसे ही इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू होती है हम आपको तुरंत अपने व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से इन्फॉर्म कर देंगे इसलिए हमारा व्हाट्सएप ग्रुप अवश्य ज्वाइन कर ले। 

इसे भी पढ़ें : इस दिन जारी होगी पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त, यहां जाने पूरी जानकारी

झारखंड सरकार द्वारा हाल ही में अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है इसलिए इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट को अभी तक नहीं लॉन्च किया गया है लेकिन यदि आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करेंगे तो हम आपको इस योजना के बारे में लाइव अपडेट प्रदान करते रहेंगे। जैसे ही इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट लांच होती है हम आपको तुरंत अपने व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से इन्फॉर्म कर देंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon