Abua Awas Yojana Jharkhand Registration : यहां से अबुआ आवास योजना स्टेटस देखे, पात्रता, लाभ

Abua Awas Yojana
Abua Awas Yojana
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Abua Awas Yojana 2024 : भारत देश का झारखण्ड एक ऐसा राज्य जो कि अपने रजनीतिक और संस्कृती मे अपनी अद्वितीयता के लिए प्रसिध्द है जिसकी राजधानि रांची है इस राज्य के माननिय मुख्यमंत्रि हेमंत सोरेन जी न बहुत ज्यदा मेहनत करके इस राज्य मैं बहुत सी जनकल्याणी योजनाओं को शुरू किया है। झारखंड की इन्हीं योजनाओं में से एक योजना अबुआ आवास योजना भी है। अबुआ आवास योजना के अंतर्गत झारखंड राज्य के सभी गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों को रहने के लिए अच्छा और पक्का आवास प्रदान किया जाता है। यह योजना प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी ही है। 

झारखंड राज्य की सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना लोगों के लिए इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह एक अच्छा और सुरक्षित आवास हर व्यक्ति का मौलिक अधिकार होता है। अबुआ आवास योजना के जरिए न केवल गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों को पक्का मकान प्रदान किया जाता है, बल्कि इससे आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को आरामदायक जिंदगी जीने का मौका मिलता है। अबुआ आवास योजना के अंतर्गत झारखंड राज्य की सरकार द्वारा गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों को आवास दिए जाते हैं जिनमें की तीन कमरे होते हैं। इन आवासों का निर्माण सुविधाजनक जगह पर किया जाता है जहां पर जरूर की प्रत्येक चीज आसानी से उपलब्ध हो। 

Abua Awas Yojana 2024

योजना का नामअबुआ आवास योजना
राज्य का नामझारखंड
किसके द्वारा शुरू की गईझारखंड की सरकार द्वारा
योजना का उद्देश्यसभी को पक्का मकान प्रदान करना
योजना का लाभपक्का आवास मिलन
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटAay.jharkhand.gov.in

आवास को मुख्य रूप से उन लोगों को प्रदान किया जाता है जिनकी आय न्यूनतम कीटक रेखा से कम होती है। यह एक बेहद सरल प्रक्रिया मानी जाती है। जिसमें आवास आवेदकों को जरूरत के अनुसार प्राथमिकता प्रदान की जाती है। झारखंड राज्य की सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना राज्य के नागरिकों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना होने वाली है। क्योंकि इससे जरूरतमंद लोगों को मुफ्त में आवास प्रदान किया जाएगा। जिससे उनका जीवन और भी सरल बनाया जा सकेगा और उनकी आए में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। यह योजना आवासीय क्षेत्र भारतीय आवास निगम द्वारा निगरानी पर नियंत्रित की जा रही है। जिससे राज्य के लोगों को सुरक्षित एवं आधिकारिक आवास प्राप्त हो सके।

अबुआ आवास योजना का लाभ झारखंड राज्य के उन सभी नागरिकों को मिलेगा जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है। अबुआ आवास योजना के जरिए राज्य के लोगों के जीवन स्तर में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। यह एक बहुत ही बेहतर अवसर है जिसे शायद आप हमेशा से सोचते आ रहे हो। यह योजना राज्य के गरीब एवं जरूरतमंद लोगों के लिए बहुत ही बेहतर योजना है। इस योजना के माध्यम से समाज में सबके पास अपना खुद का आवास होगा।

What Is Abua Awas Yojana 

झारखंड राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा दिनांक 15 अगस्त 2023 को अबुआ आवास योजना को आरंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों को तीन कमरे वाला पक्का मकान प्रदान किया जाता है। यह मकान एक ऐसी जगह पर बनाया जाता है जहां पर लोगों को दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाली सभी चीज आसानी से उपलब्ध हो जाए। झारखंड राज्य में इस योजना का लाभ उन परिवारों को प्रदान किया जाता है जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाया था।

अबुआ आवास योजना के अंतर्गत झारखंड राज्य की सरकार जरूरतमंद एवं गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ प्रदान करती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन की आए भी इस योजना के पात्रता के अनुसार होनी चाहिए। इसका मतलब है कि इस योजना में कोई भी तरीके का भेदभाव नहीं किया जाएगा और सभी लोगों को जो कि इस योजना में पात्र होंगे उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। अबुआ आवास योजना की मदद से गरीब एवं जरूरतमंद परिवार तीन कमरे वाले मकान का निर्माण करके, उन पर रह सकेंगे, जिससे कि उनका रेंट में खर्च होने वाला पैसा बचेगा, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मैं भी काफी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

How To Apply Ayushman Card 2024

अबुआ आवास योजना का लाभ झारखंड राज्य के नागरिकों को ही मिलेगा। इस योजना से गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों को तीन कमरे वाले मकान के संदर्भ में आवेशीय सुविधा प्रदान की जाएगी। जिससे उनके जीवन स्तर में भी सुधार देखने को मिलेगा। अबुआ आवास योजना झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा शुरू की गई थी। यह योजना गरीबों के लिए एक बहुत ही बेहतर योजना होने वाली है क्योंकि इस योजना से उन्हें पक्का घर मिल सकेगा जिससे वह अपने आप को सुरक्षित रख सकेंगे। हमें गर्व है कि झारखंड राज्य में इस योजना को शुरू किया है इस योजना से गरीब एवं जरूरतमंद परिवार सुरक्षित और आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

Abua Awas Yojana Aim

झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा अबुआ आवास योजना को 15 अगस्त 2023 को तिरंगा फहराते हुए ऐलान किया गया था। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के कई ऐसे गरीब एवं जरूरतमंद परिवार हैं, जिनके पास अपना खुद का पक्का मकान नहीं है, जिससे वह काफी असुरक्षित रहते हैं। इसी को देखते हुए झारखंड सरकार ने इस योजना को आरंभ किया है जिससे वह लोग इस योजना का लाभ उठा सके और अपने आप को सुरक्षित कर सके। 

इस योजना का लाभ उन लोगों को प्रदान किया जाता है जो कि झारखंड राज्य में रहते हैं और अपना पक्का मकान बनाने में असमर्थ हैं। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले मकान में तीन कमरे होते हैं। जिसका मकसद है कि जितने भी परिवारों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाए, वह स्वच्छ और आरामदायक आवास पर निवास कर सके। 

इसके अलावा इस योजना में सरकारी विभागों को आर्थिक सहायता प्रदान करने को लेकर के एक विशेष ध्यान दिया गया है। जिससे कि लोगों तक इस योजना का लाभ तुरंत पहुंच सके। और उन्हें अपने जीवन स्तर को बेहतर बनाने का मौका मिल सके। बुआ आवास योजना की वजह से झारखंड राज्य को एक और उच्चतम स्थान प्रदान किया गया है। जहां पर हर नागरिक के पास अपना खुद का पक्का मकान होता है।

Abua Awas Yojana Benefits

  • अबुआ आवास योजना का लाभ झारखंड राज्य के परिवारों को ही प्रदान किया जाएगा। 
  • इस योजना के तहत तीन कमरों वाला पक्का मकान प्रदान किया जाएगा। 
  • इस योजना के तहत झारखंड राज्य की सरकार ने 8 लाख आवास प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। 
  • इस योजना के लिए झारखंड सरकार द्वारा 15000 करोड रुपए का बजट रखा गया है। 
  • झारखंड सरकार ने कहा है कि इस योजना को 2026 तक पूरा कर दिया जाएगा।

Abua Awas Yojana Eligibility

यदि आपको भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है और आप भी झारखंड राज्य के गरीब परिवार से आते हैं। और आपको भी अबुआ आवास योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करनी है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना में आपको ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होता है। 

क्योंकि झारखंड सरकार ने इस योजना में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन माध्यम नहीं शुरू किया गया है इस योजना में आपको कैंप के माध्यम से आवेदन करना होगा। यहां पर हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अबुआ आवास योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ आवश्यक पत्रताओं को भी पूर्ण करना होता है। जिनकी सूची कुछ इस प्रकार है – 

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को झारखंड राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए। 
  • इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं परिवारों को प्रदान किया जाएगा जिनके पास खुद का पक्का आवास नहीं है। 
  • इस योजना का लाभ उन सभी लाभार्थियों को प्रदान किया जाएगा जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं दिया गया था। 
  • यदि आपने किसी और आवास योजना का लाभ उठाया है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

Abua Awas Yojana Documents

अबुआ आवास योजना झारखंड राज्य की सरकार द्वारा आरंभ की गई एक बहुत ही लाभदायक योजना है जी योजना का लाभ गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों को प्रदान किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से उन्हें पक्का आवास प्रदान किया जाएगा जिससे वह अपने जीवन स्तर को सुधार सकेंगे और एक सुरक्षित जीवन जी सकेंगे। 

हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यदि आपको भी अबुआ आवास योजना में आवेदन करना है तो आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों को तैयार रखना होगा क्योंकि जब आप इस योजना में आवेदन करने जाएंगे तब आपको इन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

  • आवेदक का आधार कार्ड 
  • राशन कार्ड 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • बैंक खाता विवरण 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो

UP Free Boring Yojana 2024

Abua Awas Yojana Registration Process 

यदि आपको भी अबुआ आवास योजना का लाभ उठाना है और आपको भी तीन कमरों का पक्का मकान चाहिए। जिसमें रसोई घर भी शामिल हो। तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे की झारखंड राज्य की सरकार द्वारा इस योजना में आवेदन करने के लिए झारखंड राज्य में जगह-जगह पर कैंप लगाया जा रहे हैं। जहां पर आप जाकर के इस योजना का आवेदन फॉर्म भर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आरंभ नहीं की गई है इस योजना में यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए आप अपने नजदीकी कार्यक्रम कैंप में जा सकते हैं।

Abua Awas Yojana Application Status Check

यदि आपने भी अबुआ आवास योजना में कैंप के माध्यम से आवेदन कर लिया है और आपको भी यह जानना है कि इस योजना का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं जिससे आप यह जान सके कि हमें इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा कि नहीं किया जाएगा। यदि आपको अब वह आवास योजना का स्टेटस चेक करना है तो आप नीचे बताई गई प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अबुआ आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • यहां पर आपको ट्रेक एप्लीकेशन के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। 
  • इसके बाद आपको अपना एप्लीकेशन नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज कर देना होगा। 
  • इसके पश्चात आपको चेक एप्लीकेशन स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपके स्क्रीन के सामने आपका इस योजना में क्या स्टेटस है यह दिखा दिया जाएगा। 

कुछ इस प्रकार आप भी बड़ी ही आसानी से अबुआ आवास योजना का स्टेटस चेक कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि हमें इस योजना का लाभ मिलेगा कि नहीं मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon