Abua Awas Yojana Closed : अबुआ आवास योजना हो जाएगी बंद, अब नहीं मिलेंगे 2 लाख रूपए

Abua Awas Yojana Closed
Abua Awas Yojana Closed
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Abua Awas Yojana Closed : झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही अबुआ आवास योजना से जुड़ी एक बड़ी अपडेट सामने निकल कर आ रही है अलग-अलग सूत्रों के माध्यम से बताया जा रहा है कि अब अबुआ आवास योजना जल्द ही बंद होने वाली है। इस बात में कितनी सच्चाई है आईए जानते हैं इस पोस्ट में पूरी जानकारी अबुआ आवास योजना झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही गरीब परिवारों के लिए एक कल्याणकारी योजना है। इस योजना के जरिए झारखंड सरकार तीन कमरों का पक्का मकान निर्माण करने हेतु ₹200000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान करती थी।

यह धनराशि उन सभी परिवारों को प्रदान की जाती है जिनके पास रहने के लिए अपना खुद का घर नहीं है या कच्चे मकान में रह रहे हैं। इस योजना का लाभ उन सभी परिवारों को प्रदान किया जाता था जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है। वर्तमान समय में अबुआ आवास योजना को लेकर के एक बुरी खबर सामने निकलकर आई है कि अबुआ आवास योजना जल्द ही बंद हो सकती है क्या है पूरी खबर जानते हैं इस आर्टिकल में इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

इसे भी पढ़ें : सभी बेरोजगार युवाओं को मिलेंगे ₹3500 प्रति माह, जाने कैसे

Abua Awas Yojana Closed

अबुआ आवास योजना झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही गरीब एवं निम्न वर्ग के लोगों के लिए एक कल्याणकारी योजना थी। इस योजना के तहत 3 कमरों का पक्का मकान बनाने हेतु ₹200000 तक की आर्थिक मदद प्रदान की जाती थी। इस योजना का लाभ उन सभी परिवारों को प्रदान किया जाता है जो की झोपड़पट्टी में रहते हैं या किराए के घरों में रहते हैं। 

इस योजना के तहत झारखंड सरकार ₹200000 उपलब्ध कराती थी इस धनराशि की मदद से वह व्यक्ति अपना मकान बनवा सकता था। अबुआ आवास योजना के तहत सरकार द्वारा अब तक लगभग 160000 लोगों तक लाभ पहुंचा दिया गया है। वही हाल ही में झारखंड सरकार के द्वारा 20.5 लख रुपए तक का बजट भी निर्धारित किया गया है लेकिन अलग-अलग न्यूज वेबसाइटों के माध्यम से बताया जा रहा है कि अबुआ आवास योजना जल्द ही बंद होने वाली है।

इसे भी पढ़ें : मिलेगा ₹500000 का मुफ्त इलाज, यहां से डाउनलोड करें अपना आयुष्मान कार्ड

बंद होगी अबुआ आवास योजना

मिली जानकारी के अनुसार अबुआ आवास योजना बंद होने जा रही है इस बात में कितनी सच्चाई है इसकी पुष्टि आप खुद से ही कर सकते हैं जैसा कि आप सभी लोगों को पता होगा कि हाल ही में लोकसभा चुनाव खत्म हुए हैं और जल्द ही झारखंड राज्य में चुनाव शुरू होने वाले हैं। इसी वजह से यह खबर सामने निकल कर आ रही है क्योंकि विधानसभा चुनाव को मद्दे नजर रखते हुए खबर निकल कर आ रही है कि अबुआ आवास योजना बंद हो सकती है यानी कि अब राज्य में पात्र व्यक्तियों को भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। 

दरअसल यह खबर इसलिए निकल कर आ रही है क्योंकि विधानसभा चुनाव के दौरान राज्य में आचार संहिता लग जाएगी जिसकी वजह से अबुआ आवास योजना का काम बंद हो जाएगा और इस योजना के कार्य में रुकावट देखने को मिलेगी। वहीं यदि झारखंड सरकार में दोबारा से सरकार बदल जाती है तो ऐसी स्थिति में अबुआ आवास योजना बंद हो सकती है। हालांकि इस बात में कितनी सच्चाई है यह तो चुनाव खत्म होने के पश्चात ही गया तो होगा।

इसे भी पढ़ें : एक करोड़ लोगों को मिलेगी मुफ्त बिजली, यहां जाने आवेदन प्रक्रिया

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon