नीतीश कुमार का बड़ा फैसला बिहार में 15 दिनों तक 40000 स्कूल रहेंगे बंद, जाने कारण

40000 School Closed
40000 School Closed
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

40000 School Closed : बिहार के 40000 स्कूलों पर बंद होने का खतरा मंडरा रहा है शिक्षा विभाग ने स्कूलों को राज्य सरकार से अनुमति लेने के पश्चात 15 अगस्त शतक का समय प्रदान किया है। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो स्वतंत्रता दिवस के पश्चात उनके स्कूल बंद हो जाएगा।

वह कभी भी अपना स्कूल नहीं शुरू कर पाएंगे। आपको बता दें कि बिहार राज्य में करीब 40000 स्कूल बिना अनुमति के चल रहे हैं। जबकि राज्य में 12000 निजी स्कूलों को ही मान्यता प्राप्त है। पूरी खबर जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

शिक्षा विभाग के कानून का उल्लंघन

शिक्षा विभाग का रही है कि यह गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए मुक्त और अनिवार्य शिक्षा का उल्लंघन कर रहे हैं। राज्य में करीब 40000 स्कूल शिक्षा के अधिकारों के कानून का उल्लंघन कर रहे हैं। इन स्कूलों में कमजोर वर्ग के बच्चों का नामांकन नहीं हो पा रहा है क्योंकि अधिकतर स्कूलों में इतनी ज्यादा फीस है कि कोई भी गरीब परिवार उसे अफोर्ड नहीं कर पाएगा।

शिक्षा विभाग ने कठोर कार्यवाही करने की धमकी दे डाली है। अब ऐसे में इन्हें 15 अगस्त तक का समय प्रदान किया गया है यदि यह 15 अगस्त तक मान्यता प्राप्त नहीं होते है तो यह सभी स्कूल बंद कर दिए जाएंगे।

12000 स्कूलों को मान्यता प्राप्त

बिहार राज्य में करीब 12000 स्कूलों को ही मान्यता प्राप्त है इसके अलावा 40000 से अधिक स्कूल बिना मान्यता प्राप्त के चल रहे हैं। इससे गरीब बच्चों का दाखिला नहीं हो पा रहा है और सरकार ने भी सभी निजी स्कूलों को चेतावनी दी है कि जल्द से जल्द वह मान्यता प्राप्त करने अन्यथा उनका स्कूल बंद कर दिया जाएगा।

15 अगस्त तक का समय

बिहार सरकार ने इन स्कूलों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए कहा है कि जो भी स्कूल बिना मान्यता प्राप्त के चल रहे हैं वह जल्द से जल्द 15 अगस्त तक मान्यता प्राप्त करने अन्यथा उनका स्कूल बंद कर दिया जाएगा। प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्रा जी ने कहा है कि बिना सरकार की मंजूरी से चल रहे मेरी स्कूलों को बंद कर दिया जाएगा। 

इन्होंने बताया जो भी बिना सरकारी मंजूरी के स्कूल चल रहे हैं वह जल्द से जल्द सरकार की मंजूरी प्राप्त करने अन्यथा उनका स्कूल बंद कर दिया जाएगा। इन स्कूलों को शिक्षा विभाग ने 15 अगस्त 2024 तक का समय प्रदान किया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon
close